रदरफोर्ड का परमाणु मॉडल Hindi Me||Ruthorford Atomic Model In Hindi

रदरफोर्ड का परमाणु मॉडल हिंदी में||Ruthorford Atomic Model In hindi

 हम इस लेख में रदरफोर्ड Atom Model की बुनियादी Concept को समझेंगे।जो रदरफोर्ड ने 1911 में प्रस्तुत की थी| एटम इस धारणा के अनुसार परमाणु को एक Positive Charge वाले केंद्रित गोले के भिन्न-भिन्न तत्वों पर आधारित माना जाता है।

 रदरफोर्ड के अनुसारपरमाणु में दो प्रकार के चार्ज वाले केंद्र होते हैं - प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन। प्रोटॉन संदर्भ में केंद्र में होते हैं और उनका चार्ज +1 होता है। दूसरी ओर, इलेक्ट्रॉन केंद्र से दूर स्थित होते हैं और उनका चार्ज -1 होता है। इसी कारण से रदरफोर्ड के मॉडल  को "चार्ज वाले केंद्रित धातु" या "पॉजिटिव-चार्ज वाले केंद्रित धातु" के नाम से जाना जाता है।





 आधारभूत रदरफोर्ड मॉडल में परमाणु के नकारात्मक चार्ज वाले इलेक्ट्रॉन को पॉजिटिव चार्ज वाले प्रोटॉन के आसपास किसी निश्चित क्षेत्र में चक्रवृत्त की तरह घुमते हुए देखा जाता है। इस परमाणु धातु के आकार और आयाम से संबंधित निश्चित न्यूनतम और अधिकतम ऊर्जा की मात्रा के अनुसार इन इलेक्ट्रॉन के क्रमशः कुछ ठोस मार्गों को आगे बढ़ने की अनुमति होती है।

 

इस आधार पर, रदरफोर्ड ने परमाणु धातु को इस प्रकार वर्णन किया कि अणुके केंद्र में चार्ज वाले प्रोटॉन होते हैं और इसके आसपास चक्रवृत्तीय रूप से Nagetive Charge वाले इलेक्ट्रॉन घुमते हैं। यह धारणा एक नई और संभवतः अधिक सटीक एवं आसान विवरण था, जो इस धातु के संरचना को समझाने में सहायता करता है।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.